शनिवार , अगस्त 24 2019 | 04:01:59 AM
Breaking News
Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / ओम थानवी हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त

ओम थानवी हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त

जयपुर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार एवं जनसत्ता के पूर्व संपादक ओम थानवी को हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय, जयपुर में कुलपति नियुक्त किया है।


राजभवन के सहायक निदेशक- जनसंपर्क डॉ. लोकेश शर्मा के बताया कि राज्यपाल सिंह ने राज्य सरकार के परामर्श पर ओम थानवी की नियुक्ति उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष के लिए की है।

आपको बता दे कि ओम थानवी का जन्म 1 अगस्त 1957 को राजस्थान के जोधपुर जिले के फलोदी नामक क़स्बे में हुआ। इनके पिता एक शिक्षक थे।

थानवी जी नेअपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, 1978 में राजस्थान के जयपुर से निकलने वाले पत्रिका समूह के साप्ताहिक पत्र ‘इतवारी’ से अपने पत्रकार जीवन की शुरूआत की। इसके बाद वे इस ‘इतवारी’ नामक पत्र के संपादक भी बने। साल 1980 से 1989 तक (लगभग नौ वर्षों तक) इन्होने राजस्थान पत्रिका में कार्य किया। इसके बाद ये एक्सप्रेस समूह के हिंदी दैनिक जनसत्ता से जुड़े और बतौर पत्रकार, स्थानीय संपादक (चंडीगढ़ एडिशन), और संपादक की भूमिकाओं का निर्वाह करते हुए अगले छब्बीस वर्षों तक (साल 1989 से 2015 तक) इस अखबार से जुड़े रहे।

जनसत्ता से अलग होने के बाद थानवी ने देश के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में विज़िटिंग प्रोफ़ेसर के रूप में सेंटर फ़ॉर मीडिया स्टडीज़ में अध्यापन का कार्य भी किया।

थानवी जी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र समूह के सलाहकार सम्पादक हैं। इनकी चर्चित कृति संस्मरण विधा में लिखी गयी किताब “मुअनजोदड़ो” है।

थानवी जी की साहित्य, कला, सिनेमा, पर्यावरण, पुरातत्त्व, स्थापत्य और यात्राओं में गहन रुचि है और ये मेक्सिको, मिस्र, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, इंगलैंड, जापान, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, स्विटजरलैंड, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, फिनलैंड, स्वीडन, पोलैंड, चेक गणराज्य, बेल्जियम, रोमानिया, थाईलैंड, आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, ब्राजील, मलेशिया, ट्यूनिशिया, मोरक्को, पेरू, केन्या, इथियोपिया, सिंगापुर, गयाना, त्रिनिदाद एवं टोबेगो, सूरीनाम, श्रीलंका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, तुर्की, ग्रीस और क्यूबा आदि अनेक देशों की यात्राएं कर चुके हैं।

पत्रकारिता के लिए थानवी जी को भारत के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। इनकी प्रसिद्ध कृति ‘मुअनजोदड़ो’ के लिए इन्हें शमशेर सम्मान, सार्क लिटरेरी एवार्ड, तथा बिहारी पुरस्कार के साथ साथ अन्य पुरुस्कार भी प्राप्त हुए हैं।

जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष राकेश शर्मा ने सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया हैं और उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार ओम थानवी जी के नेतृत्व में पत्रिकारिता विश्वविद्यालय अपनी प्रतिष्ठा स्थापित कर भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय की तरह देश में अपना नाम स्थापित करेगा।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी, नानाजी देशमुख और हजारिका भारत रत्न से सम्मानित

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता  नानाजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *