शनिवार , अगस्त 24 2019 | 04:20:52 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया स्मारक सिक्का

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया स्मारक सिक्का

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को संसद के एनेक्सी भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में 100 रुपये चांदी का स्मारक सिक्का जारी किया।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी चांदी का स्मारक सिक्का जन्मदिन की पूर्व एक दिन पहले जारी किया गया है। संसद के एनेक्सी भवन में आयोजित समारोह में वाजपेयी के खास सहयोगी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्तमंत्री अरुण जेटली, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा भी मौजूद रहे।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने वाजपेयी का इसी साल 16 अगस्त को 93 साल की उम्र में निधन हो गया।

सिक्के का विवरण

स्मारक सिक्के पर सामने की तरफ भारत का प्रतीक चिह्न है। इस पर अशोक स्‍तंभ हैं और इसके नीचे देवनागिरी लिपी में ‘सत्‍यमेव जयते’ अंकित है। सिक्के पर देवनागिरी लिपी में ‘भारत’ और रोमन अक्षरों में ‘INDIA’ लिखा है।
प्रतीक चिह्न के नीचे सिक्के का मूल्य ‘100’ अंकित है। सिक्के के दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर और देवनागिरी व रोमन लिपि में उनका नाम लिखा गया है। उनके जन्म और निधन का साल 1924-2018 भी इस पर अंकित है।

सिक्के का वजन 35 ग्राम और त्रिज्या 2.2 सेंटीमीटर है। सिक्के को बनाने में 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा, पांच फीसद निकेल और पांच फीसद जस्ते का प्रयोग हुआ है। यह सिक्का भारत सरकार की मुम्बई टकसाल में बना हैं।

स्मारक सिक्का

सामान्यतया स्मारक सिक्के स्मरण के लिए सीमित संख्या में जारी किए जाते हैं। इन सिक्कों को अतिरिक्त मूल्य पर विक्रय किया जाता हैं। इनसे बाजार में क्रय विक्रय नही किया जाता हैं। ज्यादातर सिक्के संग्रह करने वाले ही इन सिक्कों को क्रय करते हैं, इन सिक्कों को भारत सरकार की मुम्बई, कलकत्ता, हैदराबाद टकसालों द्वारा ऑनलाइन विशेष मूल्य पर विक्रय किया जाता हैं। भारत के किसी भी जगह से अग्रिम भुगतान जमा करवाकर सिक्के को लिया जा सकता हैं। समय समय पर भारत सरकार द्वारा सिक्के जारी किए जाते रहे हैं।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी, नानाजी देशमुख और हजारिका भारत रत्न से सम्मानित

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता  नानाजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *