रविवार , दिसम्बर 16 2018 | 09:17:03 PM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / मतदान दिवस पर मिलेगा सवैतनिक अवकाश

मतदान दिवस पर मिलेगा सवैतनिक अवकाश

जयपुर। निर्वाचन विभाग ने विधानसभा आम चुनाव के दौरान 7 दिसंबर, शुक्रवार को मतदान दिवस पर कामगारों के लिए निजी, औद्योगिक संस्थानों एवं राजकीय उपक्रमों में सवैतनिक अवकाश घोषित करने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि ये निर्देश  कामगारों से संबंधित समस्त विभागों के लिए जारी किया है। यदि कोई भी नियोजक लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों का उल्लंघन करेगा तो ऐसे नियोजकों को दंडनीय अपराध की श्रेणी में भी माना जाएगा।

उल्लेखनीय है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 ʻखʼ के अनुसार मतदान के दिन कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश मंजूर करने की व्यवस्था की है इसमें किसी भी कारोबार, व्यवसाय, औधोगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापन में नियोजित व्यक्ति जो राज्य की विधानसभा के लिए निर्वाचन में मतदान करने के हकदार है उन्हें मतदान के दिन अवकाश दिया जाएगा। अवकाश मंजूर करने की स्थिति में किसी भी ऐसे कामगार की मजदूरी से कोई कटौती या उसमें कोई कमी नहीं की जाएगी। यह प्रावधान ऐसे मतदाताओं के लिए लागू नहीं होंगे, जिनके कार्य से अनुपस्थिति के कारण उस नियोजन के संबंध में, जिसमें वह कार्यरत है, कोई खतरा या सारवान हानि हो सकती है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निजी औधोगिक संस्थानों एवं राजकीय उपक्रमों के मतदाताओं को मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभागों एवं उपक्रमों के अधिकारियों को आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत करा दिया गया है।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

गहलोत की ताजपोशी में सचिन का अड़ंगा, तीखे तर्कों के आगे पश्त आलाकमान!

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने मध्यप्रदेश की तरह ही राजस्थान में भी युवा के ऊपर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *