रविवार , जून 16 2019 | 04:50:32 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / वाचस्पति सौरभ ‘कहानी’ और सत्या शर्मा ‘कविता’ श्रेणी में प्रथम

वाचस्पति सौरभ ‘कहानी’ और सत्या शर्मा ‘कविता’ श्रेणी में प्रथम

जयपुर। कलमकार मंच की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली कलमकार पुरस्कार प्रतियोगिता में इस वर्ष कहानी एवं लघुकथा श्रेणी में प्रथम पुरस्कार पंचकुला, हरियाणा के वाचस्पति सौरभ ‘रेणु’ की कहानी ‘रुपिया’ और गीत, गजल, कविता श्रेणी में प्रथम पुरस्कार रांची, झारखण्ड की सत्या शर्मा ‘कीर्ति’ की रचना ‘सेल्समैन’ को दिया जाएगा। निर्णायक मंडल के निर्णय के अनुसार कहानी एवं लघुकथा श्रेणी में द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमश: पाली, राजस्थान के विनोद कुमार दवे की कहानी ‘मुआवजा’ और वड़ोदरा, गुजरात की वंदना देव शुक्ल की कहानी ‘सुख’ को दिया जाएगा। गीत, गजल एवं कविता श्रेणी में द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमश: दौसा, राजस्थान के विजय राही की रचना ‘प्रेम बहुत मासूम होता है’ और जयपुर, राजस्थान कीशिवानी शर्मा की रचना ‘सरस्वती होना’ को दिया जाएगा।


कलमकार मंच के राष्ट्रीय संयोजक निशांत मिश्रा ने बताया कि देश के रचनाकारों और उनकी रचनाओं को सम्मान और मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कलमकार पुरस्कार-2018-19 के लिए राष्ट्रीय स्तर पर रचनाकारों से दो श्रेणियों रचनाएं आमंत्रित की गई थीं। देशभर से कहानी एवं लघुकथा श्रेणी में कुल 106 और गीत, कविता एवं गजल श्रेणी में कुल 163 रचनाएं प्राप्त हुईं। टीम कलमकार की ओर से शॉर्टलिस्ट करने के बाद पुरस्कार के लिए श्रेष्ठ रचनाओं का चयन निर्णायक मंडल में शामिल देश के जाने माने साहित्यकारों ने किया। कहानी एवं लघुकथा श्रेणी में चन्द्रभानु भारद्वाज, जितेन्द्र भाटिया, महेश कटारे, हीरालाल नागर, उमा और भागचंद गुर्जर तथा गीत, कविता एवं गज़ल श्रेणी में नरेश सक्सेना, ऋतुराज, अनामिका, रति सक्सेना, प्रेमचंद गांधी और प्रदीप जिलवाने जैसे वरिष्ठ साहित्यकार निर्णायक मंडल में शामिल थे। उन्होंने बताया कि प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार के तहत क्रमश: 5100, 3100 और 2100 रुपए के साथ प्रमाण पत्र और ट्रॉफी दी जाएगी। दोनों श्रेणियों में दस-दस श्रेष्ठ रचनाओं का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए किया गया है।


कहानी एवं लघुकथा श्रेणी में सांत्वना पुरस्कार के लिए आरती प्रियदर्शिनी (गोरखपुर), महेश कुमार शर्मा (जयपुर), ममता शर्मा (रांची), भारती कुमारी (गुरूग्राम), जय बब्बर बोहरा (जोधपुर), रक्षिता पारीक (जयपुर), कुमुद बाला (हैदराबाद), मुदित पारीक (बीकानेर), प्रेमसखी गोस्वामी (सांभर लेक) और फतेहसिंह भाटी (जोधपुर) की रचनाएं चयनित की गई हैं, जबकि गीत, कविता एवं गजल श्रेणी में ज्योति देशमुख (देवास), मालिनी गौतम (संत रामपुर), विनोद कुमार दवे (पाली), कविता मुकेश (नई दिल्ली), सरोजनी तन्हा (मेरठ), हेमन्त खेतान (सीकर), सत्य प्रकाश ढाका (सीकर), रश्मि शर्मा (देवास), पुरू मालव (बारां) और हेमेन्द्र चण्डालिया (उदयपुर) को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। सभी विजेताओं को शीघ्र ही जयपुर में आयोजित होने वाले भव्य पुरस्कार वितरण समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।
मिश्रा ने बताया कि पुरस्कार वितरण समारोह में कलमकार मंच की ‘बीस लेखक, बीस किताबें’ योजना के तहत प्रकाशित की जा रही डॉ. सत्यनारायण, नंद भारद्वाज, ईशमधु तलवार, चरणसिंह पथिक, कैलाश मनहर, बहादुर पटेल, प्रदीप जिलवाने, उमा, ओम नागर, तसनीम खान, पुष्पेन्द्र वैद्य, ओमप्रकाश नौटियाल, भागचंद गुर्जर, शकुन्तला शर्मा, कविता वर्मा, अंजू मोटवानी, पुरू मालव (पुरूषोत्तम), ओमवीर करन, कैलाश प्रसाद शर्मा (कैलास) और सुन्दर बेव$फा (भावनानी) की किताबों पर पुस्तक चर्चा के सत्र आयोजित होंगे, जिसमें देश के अनेक वरिष्ठ साहित्यकार शामिल होंगे। साथ ही इन लेखकों की 20 किताबों का लोकार्पण भी किया जाएगा। समारोह में ही कलमकार मंच द्वारा प्रकाशित देश की जानी मानी ज्योतिषविज्ञ हिमानी जौली की पुस्तक पर भी चर्चा सत्र का आयोजन एवं पुस्तक का लोकार्पण होगा। समारोह में प्रतियोगिता के लिए चयनित और पुरस्कृत रचनाओं से सुसज्जित पत्रिका कलमकार के दूसरे अंक का विमोचन भी किया जाएगा।
कलमकार पुरस्कारों की घोषणा के दौरान वरिष्ठ साहित्यकार ऋतुराज, वरिष्ठ पत्रकार एवं प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव ईशमधु तलवार, चन्द्रभानु भारद्वाज, नंद भारद्वाज, कथाकार चरणसिंह पथिक, प्रेमचंद गांधी, डॉ. जी. सी. बागड़ी, उमा, तसनीम खान, भागचंद गुर्जर सहित बड़ी संख्या में कलमकार मंच के सहभागी एवं प्रतिभागी मौजूद थे।
न्य्य

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

माथुर ने किया वि.स. सचिव का पदभार ग्रहण

जयपुर। जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रमिल कुमार माथुर ने आज विधानसभा सचिव का पदभार ग्रहण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *