रविवार , दिसम्बर 16 2018 | 09:43:45 PM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / सुनील अरोड़ा ने मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाला

सुनील अरोड़ा ने मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाला


नई दिल्ली। सुनील अरोड़ा ने आज नई दिल्ली में ओ.पी. रावत का स्थान लेते हुए भारत के 23वें मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के रूप में र्कायभार संभाला। रावत का र्कायकाल 01 दिसंबर, 2018 को पूर्ण हो गया था।


मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण करने के पहले सुनील अरोड़ा 01 सितंबर 2017 से भारतीय चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में र्काय कर रहे थे। इस अवधि के दौरान चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड एवं कर्नाटक में सफलतार्पूवक चुनावों का आयोजन किया। इसी प्रकार जिन पांच राज्यों- छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान एवं तेलंगाना में जहां चुनाव हो रहे हैं, वहां चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के विभिन्न चरणों में हैं। वहां मतों की गिनती 11 दिसंबर, 2018 को होगी। सीईसी के रूप में उनके र्कायकाल के दौरान 17वीं लोकसभा के आम चुनाव होंगे। इन आम चुनावों के अतिरिक्त, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली राजधानी क्षेत्र, बिहार एवं जम्मू तथा कश्मीर के विधानसभा के चुनाव भी होंगे।
13 अप्रैल, 1956 को जन्मे सुनील अरोड़ा 1980 बैच के राजस्थान कैडर के पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं, जो भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव के रूप में 30 अप्रैल, 2016 को सेवानिवृत्त हुए थे। 36 वर्षों के अपने सेवाकाल के दौरान उन्होंने राजस्थान सरकार तथा केन्द्र सरकार में विभिन्न महत्वर्पूण पदों पर अपनी सेवाएं दीं।
उन्होंने केन्द्र सरकार में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव, 2002 से 2005 तक तत्कालीन इंडियन एयरलाइंस में अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक, एयर इंडिया, एयरर्पोट अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड एवं राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के निदेशक मंडल के सदस्य जैसे महत्त्वपूर्ण पद पर सेवाएं दी।

अरोड़ा ने 2005-2013 में राजस्थान सरकार के राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम (रीको) के अध्यक्ष के रूप में तथा कई अन्य महत्वर्पूण पदों के अतिरिक्त 2013-14 के दौरान राजस्थान सरकार में गृह मंत्रालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में भी काम किया।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री

नई दिल्ली/जयपुर। भारी रस्‍साकशी के बाद आखिरकार राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री के नाम का ऐलान हुआ। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *