शनिवार , नवम्बर 23 2019 | 02:43:25 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / धारा 370 हटाना 100 दिन की सबसे बड़ी उपलब्धि शेखावत

धारा 370 हटाना 100 दिन की सबसे बड़ी उपलब्धि शेखावत

जयपुर। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि केंद्र सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले 100 दिन में अनेक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इन निर्णयों का देश की सामाजिक,आर्थिक राजनीतिक स्थिति पर दूरगामी असर होगा। वे आज जयपुर में सरकार के सौ दिन पूर्ण होने के उपलक्ष में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

      उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 समाप्त करना सरकार के सौ दिन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से जम्मू कश्मीर में संविधान के सभी प्रावधान देश के अन्य राज्यों की तरह लागू हो जाएंगे। इससे जम्मू कश्मीर की आर्थिक  स्थिति  सुदृढ़ होगी और रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे। इसके अलावा सामाजिक आर्थिक ढांचा भी मज़बूत होगा।  श्री शेखावत  ने कहा कि जम्मू कश्मीर के कमज़ोर तबकों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण भी सरकार की  उपलब्धियों में शामिल है।

      केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की ओर तेज़ी से बढ़ रही है। इसी दिशा में बैंकों के विलय, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से अतिरिक्त साख सुविधा उपलब्ध कराने जैसे क़दम उठाए गए हैं। इसके साथ ही 100 लाख करोड़ की आधारभूत ढांचे सम्बंधी परियोजनाओं को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। श्री शेखावत ने बताया कि देश में व्यापार को सरल बनाने के लिए किए गए प्रयासों के फलस्वरूप देश की ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग में सुधार हुआ है।यह 2011 की 132 वीं रैंकिंग से घटकर 2017 में 77  पहुँच गई है। निगमित क्षेत्र में किए गए सुधारों के फलस्वरूप देश में कम्पनी स्थापित करना अब केवल एक दिन में संभव हो गया है। इसके अलावा जी एस टी और आयकर के क्षेत्र में भी कई सुधारात्मक क़दम उठाए गए हैं।

      सभी को सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने की दिशा में जो महत्वपूर्ण क़दम उठाए गए हैं उसमें तीन तलाक समाप्त करना, पॉस्को अधिनियम में संशोधन और महिलाओं को मिलने वाली मज़दूरी की दरों में समानता जैसे महत्वपूर्ण क़दम शामिल हैं। केंद्र सरकार की अन्य उपलब्धियों का ज़िक्र करते हुए श्री शेखावत ने बताया कि आने वाले दो वर्षों में ग्रामीण क्षेत्र में 1 करोड़ 95 लाख आवास बनाए जाएंगे। इसी तरह वर्ष 2022 तक हर ग्रामीण परिवार को बिजली और गैस कनेक्शन दिया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक प्रत्येक घर पेयजल की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। उज्जवला योजना के अंतर्गत आठ करोड़ कनेक्शन का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। इसी प्रकार आयुष्मान भारत योजना के तहत 16000 हॉस्पिटल सूचीबद्ध किए हैं जहाँ  51 लाख लोगों का इलाज किया गया है। इसके अलावा दस करोड़ ई कार्ड जारी किए गए हैं। देशभर में बीस हज़ार स्वास्थ्य एवं कल्याण केन्द्र कार्य कर रहे हैं।

      कृषि क्षेत्र में किए गए नवाचारों का ज़िक्र करते हुए श्री शेखावत ने बताया कि पीएम-किसान का विस्तार 6 करोड़ 37 लाख किसानों तक किया गया है। इसी प्रकार पी एम किसान मान धन योजना में पाँच करोड़ लघु एवं सीमांत किसानों को हर महीने 3000 रूपये न्यूनतम पेंशन देने का निर्णय किया गया है। देश में जल की उपलब्धता के महत्व का ज़िक्र करते हुए श्री शेखावत ने बताया  केन्द्र  सरकार ने पहली बार देश में अलग जलशक्ति मंत्रालय बनाया है। जल शक्ति अभियान के तहत 2.11 लाख कार्य समाप्त किए जाने के लक्ष्य के मुक़ाबले अब तक 1.57 लाख कार्य पूरे कर लिए गए हैं। श्री शेखावत ने बताया कि  बताया कि फ़िट इंडिया मूवमेंट तथा चन्द्रयान दो मिशन केंद्र सरकार की प्रमुख उपलब्धियों में शामिल हैं।

इससे पूर्व श्री शेखावत ने सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित प्रदर्शनी “कठोर परिश्रम और बढ़े निर्णयों के सौ दिन” प्रदर्शनी का उदघाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में लगाए गए विभिन्न पैनल्स का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में 31 पैनलों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में सरकार के 100 दिन की उपलब्धियों को दर्शाया गया है।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

उ प रेल्वे मजदूर संघ विशाल रैली, प्रदर्शन व सभा सम्पन्न

जयपुर। आज उ प रेल्वे मजदूर संघ जयपुर के तत्वावधान में NFIR के आव्हान पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *