गुरुवार , फ़रवरी 21 2019 | 07:39:39 AM
Breaking News
Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / अब चार साल को होगा बीएड का कोर्स

अब चार साल को होगा बीएड का कोर्स

नई दिल्ली। टीचर बनने का सपना देखने वालों के लिए मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा की है। बैचलर इन एजुकेशन यानी कि बीएड का कोर्स अगले वर्ष से दो साल का हो जाएगा। हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी घोषणा की। जावड़ेकर ने कहा कि इससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा। वर्तमान में बीएड कोर्स दो साल का होता है, जिसे ग्रैजुएशन पूरा करने का बाद किया जाता है।

ऐसा होगा बीएड कोर्स का स्ट्रकचर-
बीएड कोर्स, एक साल से ज्यादा साल के लिए तीन स्ट्रीम- बीए, बीकॉम और बीएससी में किया जाएगा। इस नियम को लागू होने के बाद स्टूडेंट्स का एक साल बचेगा और वह बीएड में सीधे 12वीं के बाद दाखिला ले सकेंगे। फिलहाल उन्हें 3 साल का ग्रैजुएशन पूरा करने के बाद बीएड में दाखिला मिलता है।
चार साल के इस बीएड कोर्स को 2 स्तरों पर रखा जाएगा, पहला प्री- प्राइमरी से प्राइमरी और दूसरा अपर प्राइमरी और सेकेंडरी। जिन स्टूडेंट्स के पास पहले से ही बैचलर और मास्टर्स की डिग्री है उनके पास ग्रेस पीरियड होगा जिसमें वह दो साल का बीएड कोर्स कर सकते हैं। या फिर तीन साल इंटीग्रेटेड बीएड+एमएड कोर्स कर सकते हैं। हालांकि, यह ग्रेस पीरियड कब तक उपलब्ध होगा या कौन से कॉलेज डिग्री देंगे यह अभी तक साफ नहीं है। आपको बता दें अभी प्राइवेट कालेज से बीएड का कोर्स करने के लिए एक साल में औसतन 50 हजार रुपए फीस लगती है। ऐसे में एक साल कम होने पर 50 हजार रुपए की बचत हो सकेगी।
एएनएस समाचार/गोविन्द गुप्ता

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

विधानसभा का दूसरा चरण आज से, 13 को लेखानुदान प्रस्तुत करेंगे सीएम गहलोत

जयपुर। पन्द्रहवीं विधानसभा के पहले सत्र का दूसरा चरण आज से प्रारंभ होगा। मुख्यमंत्री अशोक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *