गुरुवार , सितम्बर 19 2019 | 12:20:46 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / वैदिक संस्कृति से जोड़ने हेतु हेरिटेज फेस्ट का आयोजन

वैदिक संस्कृति से जोड़ने हेतु हेरिटेज फेस्ट का आयोजन

हरे कृष्णा मूवमेंट जयपुर की अनोखी पहल 

जयपुर। युवाओं को वैदिक संस्कृति से जोड़ने के लिए हेरिटेज फेस्ट का आयोजन जयपुर के जगतपुरा स्थित हरेकृष्ण मूवमेंट द्वारा संचालित श्री कृष्ण बलराम मंदिर में 16 अगस्त से 24 अगस्त तक किया जायेगा।

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हरे कृष्ण मूवमेंट जयपुर के उपाध्यक्ष अनंत शेष दास स्वामी ने बताया कि हेरिटेज फेस्ट भारत की जीवंत संस्कृति और वैदिक त्योहारों एवं परंपराओं को आम जन और युवाओं तक पहुंचाने के लिए प्रतियोगिताओं रूपी सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

हरे कृष्णा मूवमेंट राजस्थान के अध्यक्ष आर गोविन्द दास स्वामी जी ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य तकनीक के युग में सांस्कृतिक विभाजन को बचाना हैं। इसके लिए बच्चों के वैदिक जीवनशैली पर बल दिया जाए | इस फेस्ट में छात्र- छात्राओ के लिए 6 प्रमुख सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा जिनमे गीता श्लोक वाचन 16 अगस्त, डांस ड्रामा 19 अगस्त, कहानियां सुनाना 20 अगस्त, वैदिक वोकल म्यूजिक के अंतर्गत भजन 21 अगस्त, रंगोली 22 अगस्त और 24 अगस्त को जन्माष्टमी के दिन पौराणिक वेशभूषा में बच्चे सजके आएंगे। प्रतियोगिता में प्रतिभागी निःशुल्क भाग ले सकेंगे।


इस फेस्ट के माध्यम से रचनात्मक और अभिनव प्रतिभाओं को खोजने के लिए एक विशेष अवसर प्रदान किया जा रहा है। सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे तथा विजेताओं को स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक 8 सितंबर को पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर प्रदान किये जायेंगे । फेस्ट के दौरान अव्वल विद्यालय को रोलिंग ट्रॉफी दी जाएगी। प्रतियोगिता में LKG से कक्षा 10वीं तक के छात्र- छात्राए भाग ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता में जयपुर के 100 विद्यालयों में से 5000 छात्र- छात्राए भाग ले रहे हैं।
गौरतलब है की “हरे कृष्णा मूवमेंट” एक विश्वव्यापी संगठन है जो पूरे विश्व में वैदिक संस्कृति और सनातन धर्म का प्रचार और प्रसार करने के साथ साथ विश्व के कई देशों में सामाजिक उत्थान के लिए कार्य करता है। इसके आलावा अक्षय पात्र प्रकल्प के माध्यम से देश के लाखों बच्चों को मिड डे मील और आम जन को निः शुल्क भरपेट भोजन “अक्षय कलेवा” भी यही संस्था उपलब्ध करवाती है।

जन्माष्टमी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं, बड़े-बड़े पंडाल लगाए जा रहे हैं चारों तरफ लाइटिंग की जा रही है 24 अगस्त जन्माष्टमी के दिन दर्शन सुबह 7:00 बजे से शुरू हो जाएंगे जो रात को 12:00 बजे तक रहेंगे भगवान का महा अभिषेक, झूलन एवं झांकियां सजाई जाएंगी। इस अवसर पर कृष्णनंजली कार्यक्रम का पोस्टर भी विमोचन किया गया। इस दिन प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा विशेष सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

भारती भवन पर साढ़े 8 बजे होगा ध्वजारोहण

जयपुर। 73वें स्वाधीनता दिवस पर गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय भारती भवन पर सुबह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *