शनिवार , नवम्बर 23 2019 | 01:46:26 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / मतदाता जागरुकता के लिए मीडिया समूह होंगे ‘राष्ट्रीय मीडिया सम्मान-2019’ से सम्मानित

मतदाता जागरुकता के लिए मीडिया समूह होंगे ‘राष्ट्रीय मीडिया सम्मान-2019’ से सम्मानित

जयपुर। भारत निर्वाचन आयोग मतदाता शिक्षा तथा जागरुकता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले मीडिया संस्थानों को राष्ट्रीय मीडिया सम्मान-2019 से सम्मानित करेगा। वर्ष 2019 के लिए आयोग ने मीडिया संस्थानों से 31 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित किया है।

आयोग द्वारा इस संबंध में जारी पत्र में बताया गया है कि मीडिया संस्थान चार अलग-अलग वर्गों में आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत आम लोगों में मतदाता शिक्षा और जागरुकता तथा मतदान के महत्व और प्रासंगिकता को समझाने के लिए उनके संस्थान द्वारा किए गए प्रयासों तथा अभियानों का स्पष्ट तौर पर उल्लेख करते हुए नियत प्रारूप में आवेदन भेज सकते हैं। अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदनों तथा अनुशंसाओं को आयोग द्वारा गठित निर्णायक मण्डल के सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

निर्णायक मंडल द्वारा चयनित संस्थानों को अगले वर्ष 2020 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) को सम्मानित किया जाएगा। बताया गया है कि राष्ट्रीय मीडिया सम्मान 4 वर्गों में दिए जाएंगे। इसमें प्रिंट मीडिया, टेलीविजन (इलेक्ट्रानिक), रेडियो (इलेक्ट्रानिक) तथा ऑनलाइन (इंटरनेट)/सोशल मीडिया समूह शामिल हैं। प्रत्येक वर्ग में एक पुरस्कार दिए जाएंगे। जूरी द्वारा विजेताओं के चयन हेतु मापदण्ड भी निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत मतदाता जागरुकता अभियान की गुणवत्ता, कव्हरेज की व्यापकता तथा विस्तार, आम लोगों में अभियान का प्रभाव तथा अन्य प्रासंगिक कारक शामिल होंगे। आवेदन तथा अनुशंसा के लिए निर्धारित मापदण्ड की विस्तृत जानकारी निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में भी देखी जा सकती है। इसमें हिन्दी अथवा अंग्रेजी के अलावा अन्य भारतीय भाषा में भी आवेदन किया जा सकता है।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

डॉ. सुमहेन्द्र की स्मृति में समसामयिक चित्रकला शिविर एवं परिचर्चा 4 नवम्बर से

जयपुर। कलावृत्त (एक रचनात्मक कलाकार मंच) और स्नेहा आर्ट गैलरी, हैदराबाद के सयुक्त तत्वाधान में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *