सोमवार , जुलाई 22 2019 | 07:13:57 PM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / अबकी बार फिर मोदी सरकार, राजस्थान से 3 मंत्री

अबकी बार फिर मोदी सरकार, राजस्थान से 3 मंत्री

राजस्थान के जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत केन्द्रीय मंत्री, बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल और बाड़मेर से कैलाश चौधरी भी मंत्री बने।

दिल्ली/जयपुर। लगातार दूसरी बार गैर कांग्रेसी सरकार के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ आज राष्ट्रपति भवन में सांय 7 बजे दिलवाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 24 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्रियो ने शपथ ली। कुल 58 मंत्री बनाये गये। नरेद्र मोदी के शपथ लेने के बाद आए राजनाथ सिंह, अमित अनिलचंद्र शाह, नितिन जयराम गडकरी ने हिंदी में केबिनेट मंत्री की शपथ ली।

इनके बाद सदानंद गौडा व निर्मला सीतारमण ने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की। रामविलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल ने भी अंग्रेजी में शपथ ली। थावरचंद गहलोत ने ​हिन्दी में शपथ ली। पूर्व विदेश सचिव रहे सुब्रह्मणयम जयशंकर ने अंग्रेजी में शपथ ली। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रहे रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, स्मृति जुबिन इरानी, डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश केशव जावडेकर, पीयूष वेदप्रकाश गोयल, धर्मेन्द्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, कर्नाटक के धारवाड से चौथी बार सांसद बने प्रहलाद जोशी भी केबिनेट मंत्री बने। यूपी भाजपा अध्यक्ष और चंदोली लोकसभा क्षेत्र से से जीतकर आए डॉ महेन्द्र नाथ पाण्डेय, महाराष्ट्र से जीतकर आए शिवसेना के अरविंद सावंत जिन्होंने मुंबई दक्षिण सीट पर मिलिंद देवडा को हराया तथा बेगूसराय से सीपीआई के कन्हैया कुमार को हराकर आए गिरिराज सिंह तथा जोधपुर संसदीय सीट से राजस्थान के मुख्यमंत्री के पुत्र वैभव गहलोत को हराकर आए गजेन्द्र सिंह शेखावत को भी मोदी केबिनेट में जगह मिली हैं।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ लेने वाले
उत्तर प्रदेश बरेली से जीते संतोष कुमार गंगवार, हरियाणा गुरुग्राम से जीतकर आए राव इंद्रजीत सिंह, नार्थ गोवा से श्रीपद नाइक को भी मंत्री बनाया गया। पिछली सरकार में पीएमओ में मंत्री रहे और जम्मू कश्मीर के उधमपुर के सांसद डॉ जितेन्द्र सिंह, अरुणाचल पश्चिम से फिर से जीतकर आए किरण रिजूजू। मध्यप्रदेश के दमोह से आए प्रहलाद सिंह पटेल। बिहार के आरा से जीते पूर्व आईएएस अधिकारी राजकुमार सिंह, यूपी से राज्यसभा के मौजूदा सांसद और इस बार अमृतसर लोकसभा सीट से हारे हरदीप सिंह पुरी, गुजरात से छठी बार जीतने वाले मनसुख लक्ष्मण भाई माण्डविया, मध्यप्रदेश के मांडला से सांसद बने फग्गन सिंह कुलस्ते, बहार के बक्सर से जीते अश्विनी कुमार चौबे, बीकानेर से जीते अर्जुन राम मेघवाल, गाजियाबाद से जीते बीजेपी के सांसद जनरल रिटायर्ड वी.के.सिंह, हरियाणा के फरीदाबाद से जीते कृष्णपाल गुर्जर, महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष राव साहब दानवे।

तेलंगाना के सिकंदराबाद से जीतकर आए जी. कृष्णा रेड्डी, गुजराज से राज्यसभा सांसद पुरुषोत्तम रूपाला, रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया से रामदास अठावले, साध्वी निरंजन ज्योति, पश्चिम बंगाल के आसनसो से जीते भाजपा के बाबुल सु​​प्रियो, यूपी के मुज्जफरनगर से चौधरी अजीत सिंह को हराकर आए डा. संजीव कुमार बालियान, महाराष्ट्र के धोत्रे संजय श्यामराव, हिमाचल प्रदेश से चौथी बार सांसद व बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग सिंह ठाकुर, कर्नाटक से जीतकर आए सुरेश अंगाडी, बिहार के नित्यानंद राय, हरियाणा के अम्बाला से कांग्रेस की नेता कुमारी शैलजा को हराकर आए ​रतनलाल कटारिया, महाराष्ट्र से भाजपा के राज्यसभा सांसद वी. मुरलीधरन, छत्तीसगढ के सरगुजा से आदिवासी चेहरे तौर पर रेणुका सिंह सरुता, पूर्व आईएएस रहे पंजाब के होशियारपुर से जीते सोमप्रकाश, असम के डिब्रूगढ से सांसद बने रामेश्वर तेली, उडीसा के बालासोर से साइकिल पर प्रचार कर जीते लोकसभा के सबसे गरीब सांसद प्रताप चंद्र सारंगी, राजस्थान के बाडमेर से जीते कैलाश चौधरी, पश्चिम बंगाल की देबोश्री चौधरी को राज्य मंत्री की शपथ दिलवाई।

शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह भी हुए शामिल

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने नई दिल्ली में आयोजित प्रधानमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्रीमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया।

सिंह ने गुरूवार को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं शपथ ग्रहण करने वाले सभी केन्द्रीय मंत्रियों को बधाई दी।

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

पत्रकार की भूमिका समाज की दिशा एवं दशा तय करती है: मनोज माथुर

नारद जयंती महोत्सव एवं सम्मान समारोह जयपुर। विश्व संवाद केंद्र जयपुर की सांगानेर महानगर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *