शनिवार , अगस्त 24 2019 | 04:18:53 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / वरिष्ठ राजनेता जार्ज फर्नांडीस का निधन

वरिष्ठ राजनेता जार्ज फर्नांडीस का निधन

नई दिल्ली, 29 जनवरी (एएनएस)। पूर्व रक्षामंत्री व वरिष्ठ राजनेता जार्ज फर्नांडीस की दिल्ली के मैक्स हॉस्पीटल में आज निधन हो गया। वे लंबे समय से अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे और पिछले कुछ दिनों से स्वाइन फ्लू से पीड़ित थे।
फर्नांडीस के निधन पर उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दु:ख व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि समाजवादी, ट्रेड यूनियन के नेता और एक श्रेष्‍ठ सांसद फर्नांडीस ने समाज के गरीब और शोषित वर्गों को अधिकार सम्‍पन्‍न बनाने के लिए अ‍थक रूप से कार्य किया। वह एक कुशल प्रशासक थे और केन्‍द्रीय मंत्री के रूप में महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे। दु:ख की इस घड़ी में मैं संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और ईश्‍वर से प्रार्थना करता हूं कि वह शोक संतप्‍त परिवार के सदस्‍यों, मित्रों और उनके अनुयायियों को हिम्‍मत और मजबूती प्रदान करे।’
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जॉर्ज साहब ने भारत के सर्वश्रेष्ठ राजनीतिक नेतृत्व का प्रतिनिधित्व किया। वह स्पष्टवादी, निडर, बेबाक और दूरदर्शी थे तथा उन्होंने देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान किया। गरीब और वंचित लोगों के अधिकारों को लेकर वह एक सबसे प्रभावशाली आवाज थे।
जब हम श्री जॉर्ज फर्नांडिस के बारे में सोचते हैं, हमें न्याय के लिए लड़ने वाले सबसे प्रखर श्रमिक संघ के नेता, चुनावपूर्व राजनीतिक गतिविधियों में सबसे सशक्त राजनीतिज्ञों का अभिमान मिटाने वाले नेता, एक स्वप्नद्रष्टा रेल मंत्री और भारत को सुरक्षित तथा मजबूत बनाने वाले एक महान रक्षा मंत्री की याद आती है।
अपने सार्वजनिक जीवन के लंबे वर्षों के दौरान जॉर्ज साहब कभी भी अपने राजनीतिक आदर्श से विचलित नहीं हुए। उन्होंने आपातकाल का जोरदार विरोध किया था। उनकी सादगी और सरलता उल्लेखनीय थी। उनके परिजनों, मित्रों और अनेक प्रियजनों में जो दुःख की लहर है उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मैं उनके निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। उन्होंने देश के लिए अपना जीवन लगा दिया। मैं उनके निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। उन्होंने देश के लिए अपना जीवन दिया। उन्होंने ट्रेड यूनियनों के लिए न्याय की लड़ाई लड़ी। मैंने उन्हें अपना आइकन माना।
वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि, मैं पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। वह एक उग्र ट्रेड यूनियन के नेता थे जिन्होंने न्याय के लिए लड़ाई लड़ी। उनकी आत्मा को शांति मिले। मेरी संवेदना उनके परिवार के साथ है।

एएनएस समाचार/विद्या नन्द मिश्रा

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

ऊर्जा मंत्री डा. बी.डी.कल्ला की केन्द्रीय विद्युत राज्यमंत्री श्री आर.के.सिंह से भेंट

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की अवधि को 31 दिसम्बर, 2019 तक बढाये जाने का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *