मंगलवार , अक्टूबर 22 2019 | 08:52:50 AM
Breaking News
Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / मतदान को लेकर राजस्थान के मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह, 9 बजे तक 13.10 प्रतिशत वोटिंग

मतदान को लेकर राजस्थान के मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह, 9 बजे तक 13.10 प्रतिशत वोटिंग

जयपुर। देशभर में हो रहे लोकसभा चुनाव का आज चौथा चरण है। इसके तहत आज राजस्थान की तेरह सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इन 13 सीटों के लिए कुल 115 उम्मीदवार मैदान में है। इंडियन नेशनल कांग्रेस से 13, भारतीय जनता पार्टी से 13 उम्मीदवार मैदान में हैं वहीं बहुजन समाज पार्टी से 10, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से 2 एवं जबकि 34 अन्य दल और 43 निर्दलीय प्रत्याशी का भाग्य दाव पर लगा हैं।
इस बार मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा दो बड़ा परिवर्तन किया गया है। पहला तो मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के स्थान पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे होंगे। इसके अलावा क्षेत्र के बीएलओ द्वारा घर—घर जाकर दी जाने वाली स्लिप को इस बार मतदान के लिए उपयुक्त नहीं ठहराया गया है। आपको वोट डालने के लिए जाते समय अपनी इस पर्ची के अलावा फोटो पहचान के लिए आधार कार्ड, पेंशन कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, हथियार का लाइसेंस समेत कुल 13 दस्तावेज में से किसी एक को साथ में ले जाना होगा। इसके बाद ही आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
जानकारी के अनुसार इधर, टोंक—सवाई माधोपुर ​लोकसभा क्षेत्र के गंगापुर सिटी में आज सुबह 7 बजे से ही पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की भारी भीड़ नजर आई। मतदान को लेकर क्षेत्र के लोगों में खासा उत्साह नजर आया। क्षेत्र में क्लब—91 संगठन के साथ—साथ कई अन्य स्वयंसेवी संगठनों ने लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया था। इसी का नतीजा है कि क्षेत्र में लगभग सभी पोलिंग बूथों पर सुबह 7 बजे से ही मतदाताओं की अच्छी खासी भीड़ नजर आ रही थी।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 13.10 फीसदी मतदान हो गया। सबसे ज्यादा मतदान बांसवाड़ा में हुआ यहां 14.44 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम मतदान टोंक-सवाईमाधोपुर में 11.58 प्रतिशत हुआ है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वोट डालने से पहले प्रदेश के सभी मतदाताओं को शुभकामनाएं दी । साथ ही कहा है कि लोकतंत्र के इस महापर्व को मनाएं, स्वयं मतदान करें एवं सभी को प्रेरित करें। मतदान आपका अधिकार ही नहीं नैतिक कर्तव्य भी है। लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी अवश्य निभाएं। इसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने बेटे वैभव गहलोत, पत्नी सुनीता गहलोत के साथ मतदान केन्द्र पर जाकर वोट डाला। आपको बताते जाए कि जाेधपुर से वैभव गहलोत चुनाव लड़ रहे हैं।
उधर, प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड में मतदान करने के बाद यह दावा किया है कि भाजपा प्रदेश की सभी 25 सीटें जीतेगी। राजे ने कहा कि जनता चाहती है कि फिर एक बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनें।
पहले चरण में लोकसभा क्षेत्र टोेंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली , जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीटों पर मतदान प्रारंभ हो गया है।
एएनएस समाचार/गोविन्द गुप्ता

आपको यह रिपोर्ट कैसी लगी, हमें बताएं। सरकारी और कॉरपरेट दवाब से मुक्त रहने के लिए
हमें सहयोग करें : -


* 1 खबर के लिए Rs 10.00 / 1 माह के लिए Rs 100.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 1100.00

Contact us

Check Also

ढूढ़ाढ़ री ललकार का स्थापना दिवस समारोह सम्पन्न

सम्मानित होने वाली प्रतिभाओ को ढूढ़ाढ़ रा गौरव सम्मान से किया सम्मानित जयपुर। ढूढ़ाढ़ री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *